Ticker

शेयर मार्केट ट्रेनिंग से पैसा कमाइए

शेयर मार्केट ट्रेनिंग (Share Market Training) के द्वारा पैसा कमाए

शेयर मार्केट ट्रेनिंग की दुनिया एक बहुत बड़ी दुनिया है. जिसका कोई अंत नहीं है. इसके बारे में जितना बताया जाए उतना कम है. सबसे पहले आपको Stock Market के बारे में बताते है. इस मार्केट में आप किस तरह से काम कर सकते है.

शेयर मार्केट में आप किस तरह से Investment करके लाभ प्राप्त कर सकते है

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश कर रहे है तो इसके लिए आपको लाभ के साथ साथ रिस्क लेना भी सीखे.

अपने हर ट्रेड पर स्टॉप लोस का ध्यान रखे. बिना Stop Loss के बिना ट्रेडिंग ना करे. ये एक अच्छे ट्रेडर की निशानी है. अगर आप बिना स्टॉप लोस के ट्रैड करोगे तो आपको लाभ कम और लोस ज्यादा उठाना पड़ सकता है.

Share Market Training Classes

अगर आप आपकी पूंजी निवेश कर रहे है, और आप ये सोच रहे है कि आप पूंजी निवेश करने के साथ ही शेयर मार्केट सीख जायेंगे तो ये आपकी गलत फ़हमी है. इस मार्केट में बड़े – बड़े लोग आज तक मार्केट को पूरी तरह से समझ नही पाए तो आप तो अभी नए नए है. इसलिए पैसा लगाने के साथ ही मार्केट का ज्ञान भी आपके लिए जरुरी है. आपको शेयर मार्केट के ग्राफ का ज्ञान होना भी जरुरी है.

अगर आप शेयर मार्केट नए है तो आप आपका कैश अकाउंट खुलवा सकते है, साथ ही ४०००० से ५०००० तक की पूजी से स्टॉक मार्केट में वर्क स्टार्ट कर सकते है.

Future, Option और  Foreign stocks पर काम करने से बचे क्यों की इसमें काम करने के लिए आपको मार्केट का टेक्निकल ज्ञान होना बहुत ही जरुरी है.

आप अपने माइंड से शेयर मार्केट में काम करे, क्यों की इस मार्केट में आपको हजारो कंपनी के शेयर घटते और बढ़ते दिखेंगे, मगर आप सभी कंपनियों पर ध्यान न दे. आप कुछ चुनिंदा कंपनी जो चुने जो मार्केट में ज्यादा प्रचलित हो, लोगो द्वारा भरोसेमंद हो, और ज्यादा प्रॉफिट देने वाली हो. आपको हजारो कंपनी को छोड़ के २०, ३०, ४० कम से कम इतनी सिलेक्टेड कंपनी में उनके शेयर पर काम करे.

शेयर मार्केट में कभी भी अपने शेयर्स के साथ इतना मत जुड़िये की आप अपना नुकसान खुद ही कर ले. शेयर मार्केट में आप अगर एक स्टॉक पर ही काम करते है तो  ” ये आपका व्यू है ” कि आप उस स्टॉक पर किस तरह से वर्क कर रहे है. मगर एक बात ध्यान में रखे की एक ही स्टॉक पर अगर आप काम कर रहे है और अगर कभी स्टॉक्स में उतार चढ़ाव के कारण आपके स्टॉक में आपको नुकसान हो रहा हो और आप ये सोच के की मेरा स्टॉक मुझे आज नही तो कल प्रॉफिट देगा – तो आप इस लोभ में ना पड़े और किसी दुसरे स्टॉक पर भी फोकस करे. ताकि आप आपकी Daily Income को Continue रख सके.

आप आपके घर या ऑफिस से आपकी टीवी पर या आपके ऑनलाइन लैपटॉप पर न्यूज़ चेक करते रहे. आपको डेली मार्केट के टॉप टेक्निकल रिसर्च पर्सन के व्यूज को बताया जाता है. आप उन न्यूज़ को डेली चेक करते रहे. आपको जिस रिसर्च पर्सन का व्यू अच्छा लगे आप उसे फॉलो कर सकते है, और उनके कॉल्स पर वाचिंग या वर्क भी कर सकते है.

आप ऑनलाइन टेक्निकल पर्सन के ब्लॉग भी डेली चेक करते रहा करिए, इससे आपको उसके टेक्निकल व्यू से कुछ न कुछ सिखने को मिलता रहेगा. अगर आप एक एक्सपर्ट के व्यू को चेक करते रहेंगे तो एक दिन आप भी बिना किसी की मदद से खुद ब खुद एक अच्छे रिसर्च पर्सन बन सकते है. इसके साथ ही ट्रेडिंग में भी अच्छा पैसा कम सकते है.

Fundamental analysis के द्वारा आप किसी भी कंपनी के प्रॉफिट मार्जिन, लोस, को आपके अनुसार पहचान सकते है. इस एनालिसिस से आप किसी भी कंपनी के स्टॉक्स में अच्छे से वर्क कर सकते है.

अच्छे टेक्निकल व्यक्ति के लिए लाइव चार्ट पर स्टॉक्स के ओपनिंग और क्लोसजिंग टाइम, और स्टॉक की ओपनिंग और क्लोसजिंग प्राइस पर भी अच्छी पकड़ होना जरुरी है.

अच्छी कंपनी के अच्छे स्टॉक्स को Buy करने के लिए आपके पास एक अच्छा अमाउंट होना जरुरी है.

मार्केट में हमको ऐसे स्टॉक्स चुनने है जिनमे सबसे जायदा खरीदी और बिक्री हो रही हो. इसमें फायदा आपका ही है. स्मार्ट पर्सन इस पॉइंट पर ही ज्यादा फोकस रहते है.

आप ऐसे Stocks पर काम करे जो एक ही जगह पर ज्यादा देर तक ऊपर नीचे हो, ऐसे स्टॉक आपको ज्यादा लाभ मिल सकता है.

आप अच्छे सेक्टरो में निवेश करके लाभ उठा सकते है. जैसे कि हम देखते है –  चिकित्सा, कंप्यूटर, संचार प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर,  खुदरा, और आराम और मनोरंजन जैसे क्षेत्रों से आते हैं।

वॉल्यूम का मतलब होता है, शेयर्स के अन्दर आज कितने ट्रेड हुए है, और इसे वो नंबर्स में दर्शाता है.

Pivot point के द्वारा आप किसी भी स्टॉक के व्यू को देख कर आप उस स्टॉक की buying और selling का व्यू बना सकते है.

दिन का ऐसा स्टॉक जिसमे Break Out आया है. उसमे वॉल्यूम में भी ५०% की बढ़ोत्तरी होनी चाहिए. तो ऐसे स्टॉक्स में हम buying और selling बना सकते है.

अगर आप मार्केट में कुछ ऐसे स्टॉक देखते है जिनके वॉल्यूम में गिरावट आ रही है. ऐसे स्टॉक में आप selling का व्यू बना सकते है.

अगर आप Pivot point के द्वारा स्टॉक खरीदना या बेचना चाहते हो, तो आप उन स्टॉक्स में काम ना करे ५% ऊपर या नीचे हो.

शेयर मार्केट में Chart price और Volume action

https://www.stocktrader.com/free-education/

https://www.stocktrader.com/2007/09/12/60-stock-tips-for-investment-success/

Post a Comment

0 Comments